News Breaking
Live
wb_sunny

Breaking News

फिरोजाबाद: जसराना तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस पर जनता की सिकायतो को सुना

फिरोजाबाद: जसराना तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस पर जनता की सिकायतो को सुना



फिरोजाबाद: जसराना तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस पर जनता की सिकायतो को सुना फरियादियों की संतुष्टि व शिकायतों का समय एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण ही सम्पूर्ण समाधान दिवस का मुख्य उददेश्य- डीएम


जसराना तहसील में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी रवि रजंन ने फरियादियों की विभिन्न विभागों से जुड़ी शिकायतों को एक-एक कर सुनते हुए मौके पर उपस्थित सम्बंधित विभागीय अधिकारी व कर्मचारी को बुलाकर तत्काल अथवा निर्धारित समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए निर्देशित किया। आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारीगण सम्बंधित कर्मचारियों के साथ मौके पर जा कर शिकायतकर्ता का पक्ष सुनते हुए उसका निस्तारण करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि थाना से सम्बंधित प्रकरण को थानाध्यक्ष एवं तहसीलदार स्वंय मौके पर जाकर निस्तारण कराये।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों की शिकायतों को सुनते हुए उन्होने कहा कि शिकायतों के त्वरित निस्तारण और शिकायतकर्ता की संतुष्टि के प्रति शासन बेहद संवेदनशील हैं, इसमें किसी भी प्रकार लापरवाही न किया जाये। उन्होंने सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजन में वरासत, भूमि विवाद व अतिक्रमण की शिकायतों पर राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि राजस्व निरीक्षक, लेखपाल तथा पुलिस कर्मियों को मौके पर भेजकर स्थलीय निरीक्षण करते हुए नियमानुसार निस्तारण किया जाए। उन्होंने उप जिलाधिकारी जसराना को निर्देशित किया कि जमीन से सम्बंधित विवादों को पुलिस के साथ मौके पर जाकर नियमानुसार निस्तारित कराये।

जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारीगण क्षेत्र भ्रमण के दौरान जनसामान्य की छोटी-छोटी शिकायतों का निस्तारण अपने स्तर पर करते रहें। कम्प्यूटर फीडिंग आदि में कोई त्रुटि होने पर उसका यथाशीघ्र निस्तारण करा लिया जाए, जिससे जनसामान्य को बार-बार न दौड़ना पड़े, वरासत में यदि किसी का नाम गलत हो तो उसे सुधारकर ही खतौनी दी जाए। उन्होंने कहा कि जब भी अधिकारीगण गावों के भ्रमण पर जायं, अपने विभाग से संबंधित योजनाओं व कार्यक्रमों का मौके पर सत्यापन करें तथा लाभार्थियों का फीडबैक भी ले। सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान अवैध कब्जों, राशन कार्ड, विद्युत विभाग, आवास योजना, शौचालय योजना आदि से सम्बंधित 227 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिनमें से 31 शिकायती प्रार्थना पत्र का मौके पर ही निस्तारण किए गया।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान शिकायतकर्ता वीरपाल सिंह पुत्र राम सिंह निवासी ग्राम व पोस्ट मुस्तफाबाद ने अपनी शिकायत में लेखपाल अनोखेलाल पर पक्षपात् का आरोप लगाते हुए बताया कि लेखपाल ने उनके व उनके भतीजे के विरूद्ध झूठी मनगढ़ंत तत्वों के आधार पर एफआईआर दर्ज करा दी है जिसको जिलाधिकारी ने गंभीरता से लेते हुए पुलिस क्षेत्राधिकारी जसराना को जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार जगदीश सिंह पुत्र अजब सिंह निवासी पेड़त थाना एका ने अपनी शिकायत में बताया कि विपक्षीगणों ने

सड़क किनारे स्थित गाटा सं0 2063 के पूरे रक्बे पर पर टीन डालकर व बोरिंग करके अवैध कब्जा कर लिया है। सड़क के किनारे की भूमि को अवैध कब्जे होने पर क्षति एवं खेत में जुताई बुवाई के लिए ट्रैक्टर आदि के लिए भी रास्ता बंद हो रहा है। इस पर जिलाधिकारी ने गम्भीरता से लेते हुए उप जिलाधिकारी जसराना को निर्देश दिए कि वह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच कर जांच कर अवैध कब्जें को हटवाया जाए।

इसी प्रकार उषा देवी पत्नी रामकिशन निवासी सिंहपुर तहसील जसराना ने अपनी शिकायत में घर के सामने भरा नाली का गंदा पानी डलवाए जाने के संबंध में शिकायत की। उन्होंने बताया है कि उनके मकान के सामने गांव के कई व्यक्तियों की घरेलू समर का पानी भरा हुआ है उन्होंने कई बार लोगों से कहा कि हमारे निकलने की रास्ता बंद है कितना आवश्यक हो उतना ही पानी इस्तेमाल करो जिस पर विपक्षी गढ़ झगड़ा करने पर उतारू हो गए, जिस को जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी जसराना को निर्देशित किया कि वह मौके पर जाकर पानी निकासी का स्थायी समाधान कराए। इसी प्रकार रामेश्वर दयाल पुत्र श्रीपाल ने अपनी शिकायत में बताया कि श्याम सिंह पुत्र सूबेदार उर्फ नेक्से ने उनकी जमीन पर गुंडागर्दी के बल पर अवैध कब्जा कर लिया है जिसको जिलाधिकारी ने गंभीरता से लेते हुए उप जिलाधिकारी जसराना एवं पुलिस क्षेत्राधिकारी जसराना को निर्देशित किया कि वह मौके पर जाकर जांच कर कड़ी कार्रवाई करें।

 सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने रागी मिलिट श्री अन्न के पैकैट 25 किसानों को निःशुल्क वितरण किए। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी ने पुलिस सम्बंधित शिकायतों को सुना एवं उनके प्रभावी व निर्धारित समयावधी में निस्तारण के निर्देश सम्बंधित अधिकारीयों को दिए। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, प्रभागीय निदेशक वानिकी विनय नायक, मुख्य चिकित्साधिकारी नरेन्द्र कुमार, उपजिलाधिकारी जसराना, पुलिस क्षेत्राधिकारी जसराना सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Tags

Newsletter Signup

Sed ut perspiciatis unde omnis iste natus error sit voluptatem accusantium doloremque.

Post a Comment